मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी द्वारा तीसरी एलईएनआर-भारत मंच की बैठक का आयोजन

28th मार्च, 2016

एनटीपीसी लिमिटेड के अनुसंधान एवं विकास स्‍कंध नेत्रा और नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज (एनआईएएस) द्वारा संयुक्त रूप से हाल ही में बंगलौर में तीसरी एलईएनआर-भारत विचार-विमर्श मंच की बैठक आयोजित की गई।

शीत संलयन या न्‍यून ऊर्जा परमाणु रिएक्शन (प्रतिक्रिया) (एलईएनआर) तकनीक एक नियंत्रित तरीके से सूर्य और सौर मंडल के अन्य सितारों में उत्पन्न ऊर्जा को प्राप्त करने के प्रयास अनुसंधान के अधीन है जो मानव जाति के उपयोग के लिए परमाणु कचरा रहित होगा। एनटीपीसी, आईआईटी, मुंबई के साथ ऊर्जा उत्पादन के लिए एलईएनआर का व्यवहार्यता अध्ययन और आईआईटी, गुवाहाटी के साथ धातु हाईड्रॉइड आधारित हाइड्रोजन गैस शोधन प्रणाली के विकास के लिए इस प्रकार की दो सहयोगात्मक अनुसंधान परियोजनाओं में सहयोग कर रहा है।

एनआईएएस के निदेशक और नेत्रा के अनुसंधान सलाहकार परिषद (आरएसी) के सदस्य, डॉ. बलदेव राज और जीटीआरई (डीआरडीओ), बंगलौर के पूर्व निदेशक, डॉ. आर. कृष्णन ने विभिन्न राष्ट्रीय संस्थानों, शिक्षाविदों और उद्योग के विशेषज्ञों की उपस्थिति में बैठक की अध्यक्षता की। भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के पूर्व एसोसिएट निदेशक, डॉ. एम. श्रीनिवासन द्वारा प्रौद्योगिकी की वर्तमान अनुसंधान एवं विकास स्थिति पर प्रकाश डाला। उप महाप्रबंधक (नेत्रा), डॉ. वी. जयन ने बैठक में एनटीपीसी का प्रतिनिधित्व किया।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति