मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी-तालचेर द्वारा एक दिन में सर्वाधिक उत्‍पादन

24th नवम्बर, 2016

एनटीपीसी के तालचेर थर्मल पावर स्‍टेशन ने 23 नवम्‍बर 2016 को 104.13% प्‍लांट लोड फैक्‍टर (पीएलएफ) पर 11.496 मिलियन यूनिट बिजली का एक दिन का अपना सर्वाधिक उत्‍पादन हासिल किया। स्‍टेशन ने 2015-16 के दौरान देश के सभी पावर स्‍टेशनों में अत्‍यधिक क्षमता उपयोग के लिए राष्‍ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान प्राप्‍त किया था।

460 मेगावाट की स्‍थापित क्षमता के साथ, स्‍टेशन में 60 मेगावाट प्रत्‍येक की चार यूनिटें और 110 मेगावाट प्रत्‍येक की दो यूनिटें है। इस स्‍टेशन की पहली 60 मेगावाट यूनिट 7 फरवरी 1968 को राष्‍ट्र को समर्पित की गई थी जो ओडिशा राज्‍य का सबसे पुराना पावर स्‍टेशन है। यह स्‍टेशन अगले वर्ष के आरंभ में अपने प्रचालन के 50वें वर्ष में प्रवेश करेगा।

एनटीपीसी द्वारा वर्ष 1995 में तत्‍कालीन उड़ीसा राज्‍य विद्युत बोर्ड से तालचेर थर्मल विद्युत संयंत्र का अधिग्रहण किया गया था उस समय यह संयंत्र अपनी प्रौढ़ता समाप्‍त कर चुका था। तालचेर थर्मल संयंत्र के कायापलट की गाथा एनटीपीसी के प्रचालन एवं अनुरक्षण उत्कृष्ट एवं विशिष्ट पद्धतियों का नमूना है जिसके परिणामस्‍वरूप इसका जीवनकाल बढा और इसने 1995 में 19% के पीएलएफ से लेकर पिछले आठ वर्षों से 90%+ के पीएलएफ तक का शानदार सफर तय किया।

एनटीपीसी परिवार का हिस्सा बनने के बाद विभिन्‍न सीएसआर पहलों की वजह से यह स्‍टेशन अपने आस-पास मानव संसाधन, सामाजिक-आर्थिक और पारिस्थि‍तकीय पर्यावरण के क्षेत्रों में रूपांतरण का साक्षी रहा है। इन वर्षों में स्‍टेशन ने अपनी सुरक्षा कार्यपद्धतियों के लिए अनेक पुरस्‍कार जीते हैं।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति