मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी को आईपीएमए अंतरराष्‍ट्रीय परियोजना उत्‍कृष्टता - एवार्ड

18th नवम्बर, 2016

4760 मेगावाट की स्‍थापित क्षमता वाले, देश के सबसे बड़े एनटीपीसी विंध्‍याचल विद्युत संयंत्र ने 500 मेगावाट की अपनी स्‍टेज-V यूनिट #13 के परियोजना प्रबंधन के लिए वर्ष 2016 का प्रतिष्ठित आईपीएमए अंतरराष्‍ट्रीय परियोजना उत्‍क़ृष्‍टता का सिल्वर एवार्ड हासिल किया। यह यूनिट सीईआरसी अनुसूची से पहले पूरी हो गई थी, जिसे 06.08.2015 को सफलतापूर्वक सिन्क्रोनाइज किया गया और इसने निर्माण की आरंभ तिथि से 26 महीनों के अंदर उसी दिन सात घंटों के अंदर पूरा लोड हासिल कर लिया। इस यूनिट का वाणिज्यिक प्रचालन, यूनिट में 0.5% अतिरिक्‍त आरओई हासिल करने के लिए, 30 अक्‍टूबर को रात्रि 12.00 बजे आरंभ किया गया। सीओडी को शून्‍य तिथि अर्थात् 03 मई, 2012 को मुख्‍य संयंत्र का कार्य‍ मिलने से 42 महीनों के अंदर पूरा कर लिया गया।

विंध्‍याचल संयंत्र के कार्यपालक निदेशक श्री राजेश कुमार भटनागर ने कार्यपालक निदेशक (ओएस) श्री एस के रॉय के साथ वारसा, पोलैंड में आयोजित पुरस्‍कार समारोह में आईपीएमए आयोजकों से यह पुरस्‍कार प्राप्‍त किया।

इस अवसर पर जीई ने साउथ अफ्रीका एस्‍कॉम परियोजना के लिए स्‍वर्ण पुरस्‍कार तथा चाइना स्‍टेट कंस्‍ट्रक्‍शन कंपनी ने मॉरीशस एयरपोर्ट विस्‍तार परियोजना के लिए कांस्‍य पुरस्‍कार प्राप्‍त किया।

आईपीएमए अंतरराष्‍ट्रीय परियोजना उत्‍कृष्‍टता एवार्ड विभिन्‍न देशों, विभिन्‍न उद्योगों और विभिन्‍न संगठनों से परियोजनाओं को मान्‍यता देता है और परियोजना टीमों को विकसित होने और परियोजना प्रबंधन में सुधार करने के लिए प्रोत्‍साहित करता है। यह व्‍यावसायिक परियोजना प्रबंधन को उच्‍च कार्यनिष्‍पादन हासिल करने में सहयोग करता है और परियोजनाओं को उत्‍कृष्‍ट परियोजना प्रबंधन के उदाहरण के तौर पर चिन्हित करता है। परियोजना प्रबंधन में अपनी सफलता सिद्ध करने वाली टीमों को पुरस्‍कृत करके, आईपीएमए उत्‍कृष्‍ट और नवीन परियोजनाओं को मान्‍यता और स्‍वीकृति प्रदान करता है।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति