मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी के 'सुपर 30 गर्ल्स' कार्यक्रम के तहत 18 छात्राओं ने आईआईटी जेईई मुख्‍य परीक्षा के लिए अहर्ता प्राप्‍त की है

07th मई, 2019

नई दिल्ली, दिनांक 07 मई, 2019: भारत की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादन कंपनी द्वारा कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) पहल के तहत शुरू की गई एनटीपीसी की 'सुपर 30 गर्ल्स' कार्यक्रम के तहत नामांकित 25 में से 18 छात्राओं ने आईआईटी जेईई मुख्‍य परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक अर्हता प्राप्‍त की है।

आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों के कोचिंग देनेके उद्देश्य से लागू किया गया एकवर्षीय आवासीय कार्यक्रम इन उम्मीदवारों को भारत के कुछ प्रमुख संस्थानों में अध्ययन करने के अपने सपने को पूरा करने के एक कदम नजदीक लाया।

सामाजिक उत्तरदायित्व और नेतृत्व केंद्र (सीएसआरएल) के सहयोग से शुरू की गई, इस अच्‍छी पहल के भाग के रूप में, वंचित परिवारों की छात्राओं के लिए भोजन, आवास और कोचिंग का पूरा व्‍यय एनटीपीसी वहन करता है।

एनटीपीसी उत्तरी क्षेत्र मुख्‍यालय, लखनऊ और सीएसआरएल, नई दिल्ली के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाने के पश्‍चात एनटीपीसी और सीएसआरएल ने संयुक्त रूप से उत्तरी क्षेत्र में एनटीपीसी संयंत्रों के आसपास रहने वाले परिवारों से चयनित 30 लड़कियों के लिए 77.07 लाख रुपए कार्यक्रम की शुरुआत की है। परियोजना के कार्यकाल के दौरान, छात्रों को नि:शुल्‍क आवास और भोजन प्रदान किया गया था और उन्हें प्रवेश परीक्षाओं (आईआईटी/जेईई/एनआईटी) में बैठने के लिए कोचिंग और प्रशिक्षण दिया गया था इससे उन्हें देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

दिनांक 01 जुलाई 2018 को शुरू हुए इस कार्यक्रम में वर्तमान में 25 छात्राएं हैं जो वाराणसी के "एनटीपीसी सुपर 30 गर्ल" केंद्र में पढ़ रही हैं। इन छात्रों का चयन वाराणसी और लखनऊ के विभिन्न सरकारी स्कूलों से किया गया था।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति