मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

एनटीपीसी ओएंडएम-आईपीएस 2020 में विद्युत मंत्री ने कहा, "हमारा प्राथमिक लक्ष्य सतत आधार पर 24 घंटे सस्ती बिजली उपलब्ध कराना है"

13th फ़रवरी, 2020

– श्री आर. के. सिंह ने रायपुर में एनटीपीसी ओएंडएम-आईपीएस 2020 सम्मेलन का उद्घाटन किया-

नई दिल्ली, 13 फरवरी, 2020 : माननीय ऊर्जा, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍यमंत्री, स्‍वतंत्र प्रभार, श्री आर. के. सिंह, ने आज रायपुर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में एनटीपीसी ओ एंड एम-इंडिया पावर स्टेशन (आईपीएस) 2020 के 9वें संस्‍करण का उद्घाटन करते हुए कहा कि “प्रति व्यक्ति खपत बढ़ने के कारण विद्युत की मांग तेजी से वृद्धि जारी रहेगी। हमने पहले ही 26.6 मिलियन नए उपभोक्ताओं को जोड़ा है और वे मांग में वृद्धि में भी योगदान देंगे। वर्तमान में, नवीकरणीय विद्युत, उत्पन्न विद्युत का 10% है और यह प्रतिशत आने वाले वर्षों में बढ़ेगा।

उन्होंने आगे कहा कि, "जबकि नवीकरणीय का सम्मिश्रण एक सतत गति से होता रहेगा, हमें स्थायी आधार पर 24 घंटे सस्ती विद्युत उपलब्ध कराने के अपने प्राथमिक लक्ष्य के साथ समझौता नहीं करना चाहिए। प्रौद्योगिकी के नए रूपों को अपनाकर ऐसा किया जा सकता है। जैसे ही विद्युत की मांग बढ़ेगी, तब केवल ही वे कंपनियां प्रतिस्पर्धी बनी रहेंगी जो भविष्य में कम लागत पर विद्युत का उत्पादन और आपूर्ति कर सकेंगी।

वर्ष 1982 में इसी दिन सिंगरौली में एनटीपीसी की पहली 200 MW इकाई की सिंक्रोनाइजेशन दिवस मनाने के लिए देश की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड द्वारा दो दिवसीय वार्षिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

संयुक्त सचिव (थर्मल) श्री विवेक कुमार देवांगन, अध्यक्ष केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) श्री प्रकाश म्‍हस्‍के, एनटीपीसी के अध्‍यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक, श्री गुरदीप सिंह, निदेशक (मानव संसाधन) श्री सप्तर्षि रॉय, निदेशक (वाणिज्य) श्री ए. के. गुप्ता, निदेशक (प्रचालन) श्री प्रकाश

तिवारी, और निदेशक (वित्त) श्री ए. के. गौतम, छत्तीसगढ़ सरकार के वरिष्ठ अधिकारी और एनटीपीसी के अन्य वरिष्ठ अधिकारी सम्मेलन में उपस्थित थे।

श्री आर.के. सिंह ने एनटीपीसी की ‘सस्टेनेबिलिटी डेवलपमेंट’ रिपोर्ट भी जारी की और एनटीपीसी पावर स्टेशनों को व्यावसायिक उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान किए। उन्होंने नया रायपुर में एनटीपीसी के डब्‍ल्‍यूआर-II मुख्यालय, विश्वेश्वरैया भवन के नए कार्यालय का उद्घाटन किया।

संयुक्त सचिव (थर्मल), श्री विवेक कुमार देवांगन ने जोर देकर कहा कि “आज के सम्मेलन का विषय, वर्तमान में इस क्षेत्र के सामने आ रही चुनौतियों के संबंध में बहुत प्रासंगिक है। आज के विचार-विमर्श के अंत में हमें कई रोचक विचार और रणनीतियां देखने को मिलेंगी।

चेयर पर्सन सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी (सीईए) श्री प्रकाश म्हस्के, ने अपने संबोधन में कहा कि एनटीपीसी ने अपने लिए बहुत ही उच्च मानदंड स्थापित किए हैं क्योंकि राष्ट्र को इस विद्युत कंपनी से बहुत उम्मीदें हैं। आज के इस सम्मेलन का विषय विघटनकारी प्रौद्योगिकी के इस युग में अत्यधिक प्रासंगिक है, जिसमें हम रह रहे हैं। हमारा अंतिम लक्ष्य सभी को विश्वसनीय और सस्ती बिजली प्रदान करना है।

"एनटीपीसी के अध्‍यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक श्री गुरदीप सिंह ने इस अवसर पर कहा कि “विचार-विमर्श में यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि खपत के लिए विश्वसनीय तरीके से और सस्ती कीमत पर चौबीसों घंटे विद्युत उपलब्ध हो। हमें 450 गीगावाट विद्युत क्षमता प्राप्‍त करने की आवश्‍यकता है ताकि हम देश की बढ़ती मांग के साथ तालमेल बनाकर रख सकें। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम सभी नवीनीकरणीय विद्युत को एकीकृत करें और और सभी के लिए विद्युत की 24x7 निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करें।

”श्री प्रकाश तिवारी, निदेशक परिचालन, एनटीपीसी ने धन्‍यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि माननीय मंत्री जी की अपेक्षाओं को पूरा किया जाएगा। “एनटीपीसी में, हमारा प्राथमिक लक्ष्य यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रधानमंत्री जी के भावी लक्ष्‍यों को

यथाशीघ्र प्राप्‍त किया जाए। हम सीईए द्वारा घोषित नीति का पालन करने का भी लगातार प्रयास करेंगे।”

सम्मेलन में भारत के कई प्रमुख विद्युत उत्‍पादक जैसे राज्य विद्युत बोर्ड (एसईबी), एनएचपीसी, रिलायंस पावर, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, सिंगरेनी थर्मल पावर प्लांट ने भाग लिया। इस सम्मेलन में संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, जापान, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, यूनाइटेड किंगडम के विद्युत उद्योग के प्रतिनिधियों और कई घरेलू उत्‍पादकों सहित 750 से अधिक प्रतिनिधि मंडल उपस्‍थित थे।

दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान 16 अंतर्राष्ट्रीय पेपर और 173 घरेलू तकनीकी पेपर प्रस्तुत किए जाने की उम्मीद है। दो दिवसीय सम्मेलन में टेक्नो गैलेक्सी 2020 प्रदर्शनी भी है जहाँ 42 भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय निर्माताओं के उत्पादों और प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन किया जा रहा है।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति