मीडिया

प्रेस विज्ञप्ति

ऊर्जा संरक्षण के लिए राष्‍ट्रीय स्‍तर की चित्रकला प्रतियोगिता

09th दिसम्बर, 2015

विद्युत मंत्रालय ने स्‍कूली छात्रों के बीच ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए ब्‍यूरो ऑफ एनर्जी एफिशंसि (बीईई) के सहयोग से राष्‍ट्रीय जागरूकता अभियान आरंभ किया है। ऊर्जा संरक्षण के लिए राष्‍ट्रीय स्‍तर की चित्रकला प्रतियोगिता 12 दिसंबर को 9.30 बजे प्रात: एनटीपीसी के विद्युत प्रबंधन संस्‍थान में आयोजित की गई। देश भर से चुने गए 108 छात्रों ने इसमें भाग लिया है। ऊर्जा संरक्षण की आवश्‍यकता के संदेश के प्रसार के लिए चित्रकला प्रतियोगिता स्‍कूल, राज्‍य और राष्‍ट्रीय तीन स्‍तरों पर आयोजित की जाती है। स्‍कूल स्‍तर की प्रतियोगिता जुलाई माह में आयोजित की गई थी।

राष्‍ट्रीय स्‍तर की प्रतियोगिता के विजेता निर्णायक समिति के प्रख्‍यात सदस्‍यों द्वारा चुने गए और उन्‍हें विद्युत, कोयला और नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा, राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) भारत सरकार, श्री पीयूष गोयल द्वारा ऊर्जा संरक्षण दिवस, 14 दिसंबर को पुरस्‍कृत किया गया।

देश भर में परिचर्चाओं, सम्‍मेलनों, वादविवादों, कार्यशालाओं, प्रतियोगिताओं आदि के आयोजन द्वारा ऊर्जा संरक्षण के संदेश के प्रसार के लिए हर वर्ष राष्‍ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस मनाया जाता है। इससे लोगों को ऊर्जा की हानि को रोकने और ऊर्जा की खपत को कम करने के और ऊर्जा के प्रभावी उपयोग के लिए प्रोत्‍साहन मिलता है।


« पीछे प्रेस विज्ञप्ति