हमारे साथ भावी संभावनाएं

एनटीपीसी की मान्यताएं एवं संस्कृति

हमारी मुख्य मान्यताएं इस प्रकार हैं

  • सत्यनिष्ठा
  • ग्राहक को प्रधानता
  • संगठन पर गौरव
  • परस्पर आदर एवं विश्‍वास
  • नवप्रवर्तन एवं ज्ञानार्जन
  • संपूर्ण गुणवत्ता एवं सुरक्षा

हमारी मान्यताओं के संदर्भ में हमारे समक्ष मुख्य चुनौतियां उन्हें साकार करने और उनकी प्रासंगिकता की है । अपनी मूल मान्यताओं को साकार करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे हमेशा प्रासंगिक रहती है, हमने कई कदम उठाए हैं जैसे अपने निष्पादन प्रबंध प्रणाली में मान्यताओं के महत्व का सृजन ; मान्यताओं संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करना और उनमें अपने महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में मान्यताओं पर सत्र शामिल करना ; मूल्य आधारित व्यवस्था के लिए पुरस्कृत करना और मान्यताओं को साकार करने के लिए कार्यबल का गठन । हमारे शीर्ष प्रबंध द्वारा विज़न एवं मान्यताओं के पूर्ण निरीक्षण पर कार्यशाला का आयोजन हमारी मूल्य मान्यता को साकार करने का महत्वपूर्ण अंग है ।

एन.टी.पी.सी. में उपलब्धियों पर खुशी मनाने की संस्कृति और निष्पादन पर सशख्त रूप से ध्यान केंद्रित करना एन.टी.पी.सी. की जीवनशैली है । निष्पादन एवं उपलब्धियां सतत शिक्षण एवं उनके अनुप्रयोग ; निष्पादन प्रबंधन ; पुरस्कार एवं मान्यता देना ; अवसर पैदा करने और प्रतिस्पर्धा करने की व्यवस्था ; कर्मचारियों से फीडबैक प्राप्त करना और कर्मचारियों के लिए वास्तव में अभिरूचि का प्रदर्शन और उनकी चिंता करने का परिणाम है ।

एन.टी.पी.सी. को इस बात का गर्व है कि उसके पास अपने कर्मचारियों को कार्य जीवन की बेहतर गुणता प्रदान कराने की प्रणाली है । सुंदर एवं सुरक्षित कार्यस्थल उपलब्ध कराने के साथ-साथ एन.टी.पी.सी. अपने कार्यपालकों, उच्चाधिकारियों एवं अधीनस्थों के बीच परस्पर आदर एवं विश्वास की संस्कृति को भी बढ़ावा देता है । 

शहरी जीवन की भाग दौड़ से दूर एन.टी.पी.सी. की टाउनशीप विश्रांति, प्राकृतिक सौंदर्य और समुदाय के आसपास निवास का माहौल उपलब्ध कराती है । कर्मचारियों और उनके परिवारों के जीवन स्तर में सुधार करने तथा उनके कल्याण के लिए टाउनशीप में स्कूल, अस्पताल और क्लब आदि सहित विभिन्न कल्याण एवं मनोरंजन सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है । कर्मचारियों को अपने व्यक्तिगत जीवन में होने वाली अतिआकस्मिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए बाल संरक्षण छुट्टी से लेकर सेवानिवृत्ति उपरांत चिकित्सा सुविधाओं तक विभिन्न प्रकार के कर्मचारी सुविधाएं दी जाती हैं ।

एन.टी.पी.सी. ने अपने स्थापनाकाल से ही विभिन्न उपलब्धियों पर खुशी मनाकर और विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करके तथा सफलता में कर्मचारियों/टीमों के सहयोग की प्रसंशा करके पुरस्कार एवं प्रशस्तियां देने की संस्कृति विकसित की है । ये पुरस्कार स्कीम परियोजना के निर्माण चरण से लेकर पावर स्टेशन के संचालन तक व्यक्तियों एवं टीमों के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए दिए जाते हैं तथा ऐसे विशेष कार्यक्रमों/प्रतियोगिताओं के लिए भी पुरस्कार दिए जाते हैं जिनमें कर्मचारी अपनी क्षमता एवं कौशल का प्रदर्शन कर सकते हैं । एन.टी.पी.सी. विभिन्न कार्यक्रमों एवं प्रतियोगिताओं में कर्मचारियों के परिवारों को शामिल करके उनके योगदान को भी मान्यता देता है ।